छपरा की बेटी, रिया सिंह, IIT एडवांस में लड़कियों में किया टॉप

Riya-Singh-JEE-advance-Girls-topper-Kota-Chapra

देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2016 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। नतीजे सुबह 10 बजे घोषित किए गए। http://www.jeeadv.ac.in पर लॉगइन कर छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

जयपुर के अमन बंसल (AIR – 1) ने परीक्षा में टॉप किया है। यमुना नगर के भावेश ढींगरा (AIR – 2) को दूसरा, जबकि जयपुर के ही कुणाल गोयल (AIR – 3) को तीसरा स्थान मिला है।

छपरा की बेटी, रिया सिंह, जिन्होंने कोटा में पढ़ाई करा था लड़कियों में टॉप किया है

बिहार का नाम फिर से रौशन हुआ और इस  वजह बनी है, छपरा की बेटी रिया सिंह। कोटा में IIT की परीक्षा की तैयारी कर रही रिया सिंह ने लड़कियों में इस परीक्षा को टॉप कर लिया है। इनका लड़कियों में स्थान नंबर 1 पर आया है और वैसे 133व पोजीशन इनको हासिल हुआ है। बीते वर्ष इनको भाई ने भी ये परीक्षा पास करते हुए 233 व  रैंक लाया था। बिहार और छपरा को इन पर गर्व है।

Riya singh iit jee girls topper

रिया सिंह के ननिहाल छपरा में है और यहाँ उन्होंने खासा वक़्त बिताया है। माता शोभा सिंह इनकी सफलता के लिए इनके साथ  कोटा में ही 2 सालो से रह रही थी।रिया अपनी सफलता का बड़ा श्रेय अपनी माँ को देती है। 

जेईई एडवांस्ड 2016 परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी ने ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड के साथ मिलकर आयोजित की थी। रिजल्ट घोषित होने के बाद सफल उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी घोषित कर दी जाएंगी। परीक्षा आयोजित करने वाली आईआईटी गुवाहाटी ने कहा है कि जेईई एडवांस 2016 परीक्षा में प्राप्त की गई रैंक आईआईटी या आईएसएम में दाखिले की गारंटी नहीं देती। उसका कहना है कि रैंक लिस्ट जेईई एडवांस 2016 में एग्रीगेट मार्क्स के आधार पर तैयार की गई है।

जेईई एडवांस्ड के जरिए ही छात्रों को देश की तमाम आईआईटी और आईएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद) के इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा आईआईएसईआर, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में भी आईआईटी एडवांस्ड के स्कोर से ही दाखिला मिलता है।

आईआईटी गुवाहाटी ने इस परीक्षा की आंसर-की 5 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी।

आपको बता दें कि प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए तकरीबन दो लाख छात्रों ने 22 मई, 2016 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा दी थी। जेईई एडवांस की परीक्षा दो चरणों (पेपर नं- 1 और पेपर नं- 2) में आयोजित हुई थी। पहले चरण की परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे और दूसरी दोपहर दो से पांच बजे तक चली।

IIT के प्रवेश परीक्षा के लिए TEST SERIES

इस बार की परीक्षा भी नज़दीक आ चुकी है और इसी को ध्यान में रखते हुए। बिहार के मिट्टी में जन्म लिए और IIT Delhi के पढें और पढ़ रहे लोगो ने JEE TEST SERIES लॉन्च कर दिया है। इसमें हर भाग ले रहे स्टूडेंट्स को JEE Mains और Advenced के तर्ज़ पर टेस्ट की तैयारी कराई जा रही है जिससे उनकी तैयारी बहुत खूब तरीके से होगी। इसमें टेस्ट देने के बाद IITians खुद फ़ोन कर बच्चो को सुझाव देते है जिससे वो अपनी पढ़ाई में बेहतरी ला सकते है।

आप भी अगर किसी बच्चो को जानते हो जो IIT JEE की तैयारी कर रहा हो, उसे जरूर इस बात की खबर दे और हो सकता है वो इसका फायदा ले बिहार का अगला हीरो या हीरोइन बने क्योंकि JEE के परीक्षा में सफलता जिंदगी का एक अनोखा गिफ्ट होता है।

इसे ज्वाइन करना बेहद आसान भी है:
1. आपको अपने फ़ोन में Eckovation App को इनस्टॉल करना है: Click Here
2. फिर group code: 681729 को डालें और ग्रुप से जुड़े
3. यहाँ JEE TEST SERIES में आप जुड़ चुके है

 

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments