बिहार के इस मंदिर में दुर्गा मां को पहनाई जाती है लाखों की माला

bihar-puja-08-10-2016-1475913353_storyimage

बिहार के ठाकुरगंज शहर के ऐतिहासिक बाजार पूजा समिति मंदिर में जगत जननी मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर माता की पूजा विधिवत आरम्भ कर दी गई है। मंदिर में स्थापित की गई माता की प्रतिमा अद्भुत लग रही है। बंगाल कोलकाता के पुरोहित द्वारा यहां माता की पूजा अर्चना की जा रही है।

मंदिर परिसर को भव्य रूप से सजाया गया है। मद्रास के लाइट हाउस की झांकी यहां देखने को मिल रही है। ये पूजा शहर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नेपाल,बंगाल,आसाम के भक्तों के आने का सिलसिला जारी है। शहर का चर्चित पूजा होने के कारण पुलिस द्वारा यहां पर भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात किया गया है।

लोगों की मुराद होती है पूरी

बुजुर्ग देवकी गाड़ोदिया,दुलाल दत्ता, गोपाल केजरीवाल बताते हैं कि यहां का पूजा 108 वर्ष पुराना है। जो भी भक्त यहां मन्नत मांगते हैं वो माता रानी पूरी करती हैं । इसलिए यहां अन्य राज्यों के लोग पूजा में शामिल होते हैं। जिले में एक मात्र यही होता है रावण दहन।

उन्होंने बताया कि जिले में एक मात्र बाजार पूजा समिति द्वारा रावण दहन के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जो यहां के पूजा का मुख्य आकर्षण है। इस दिन लोगों की भारी भीड़ यहां जुटती है। इस बार 15 फिट का रावण बनाकर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। ।

मां की माला है ख़ास

उन्होंने बताया कि दसमी पूजा के दिन रावण दहन कार्यक्रम से पूर्व माता को पहनाई गई विशेष माला की डाक यहां होती है। जिसकी बोली लाखों में होती है। बड़ी संख्या में लोग डाक में शामिल होते हैं।

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments