बिहार के लाखों बच्चों का इंतज़ार का समय खत्म, कल आ रहा है JEE Mains का Rank

iit-jee-main-result-2016

IIT एडवांस के रिजल्ट के बाद अब है बारी 13 लाख छात्रों के भविष्य की जिसका पिटारा कल खुलेगा। 2 महीने पहले हुए परीक्षा को दिए छात्रों के पास उनके अंक पहुंच गए है। इन अंको और 12 वी के बोर्ड मार्क्स को 60 प्रतिसत और 40 प्रतिसत के अनुपात में लेकर रैंक निकला जायेगा।

ये रैंक के निकलते ही IIT, NIT, IIIT जैसे कॉलेज का एक साथ काउंसलिंग शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही छात्रों को अपने अपने कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा। बिहार के लाखों छात्र इस परीक्षा के  रैंक का इंतज़ार कर रहे है।

Spectrum-IIT-Admission

चूंकि कटऑफ इस साल चार वर्षों में सबसे नीचे गई इसलिए प्रदेशभर से परीक्षा में भारी संख्या में अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस का टिकट मिला है। इस वर्ष सामान्य की कटऑफ 100, ओबीसी की कटऑफ 70, एससी की कटऑफ 52 और एसटी की कटऑफ 48 रही। देर रात तक प्रदेशभर से नतीजे आने का सिलसिला जारी रहा।

Rank  मिलने के बाद कॉलेज का पता लगाने के लिए IIT Delhi के द्वारा निर्मित College Predictor से छात्र अपना कॉलेज का लिस्ट जान सकते है जिसमे उन्हें स्थान मिल् सकता है । इसके वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करे  

गौर तलब है की रैंक के बाद काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को खासा दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इसी मुहिम में छात्रों की मदद के लिए IIT, NIT के शिक्षक मोबाइल पर हर संभव मदद करने को रेडी है। मदद के लिए शिक्षक से जुड़ना अासन है। Eckovation मोबाइल एप पर ग्रुप कोड 898615 से हर छात्र अपने सवाल पूछ सकता है।

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments