बिहार में शिक्षा के अवसर के खातिर मुजफ्फरपुर के युवक, निरंजन, का अनोखा योगदान

niranjan

जब देश आज़ाद हुआ, तब भारत एक नयी सुबह की आस में वो सपना देख रहा था जहा हर जीवन भारत में खुशहाल होगा। मगर आज के हालत विपरीत जाते दिख रहे है जहा अच्छी शिक्षा अब बस बड़े शहरों या अमीरो के भाग्य में ही दिखती है। इसी का नतीजा है की देश के सबसे आचे विश्वविद्यालयों के 90 प्रतिशत से भी ज्यादा सीट बड़े शहर के बच्चों से भरता है। इस स्थिति में बिहार के महज़ कुछ लोग ही अपनी कठिन परिश्रम से कुछ भी करने में सक्षम हो पाते है।

इन चंद लोगो में से ही ये कहानी है मुजफ्फरपुर के निरंजन कुमार की, जिन्होंने स्कूल की पूरी शिक्षा बिहार में की और BITS पिलानी से इंजीनियरिंग कर लाखो का नौकरी पाया। ज्वाइन करने के महज़ कुछ महीनो में ही उन्हें सघर्ष करता बिहार नज़र आया, जहाँ लोग आज भी अच्छी शिक्षा से बहुत दूर है। उनकी यही सोच आज उनको एक ऐसे चीज़ के निर्माण में लगा रखी है जहाँ विकाश पुरे बिहार का एक साथ संभव है।

Niranjan-eckovation

निरंजन कुमार की सोच से जन्म लिए तकनीक ने भारत में पहली बार सोशल लर्निंग का कांसेप्ट लाया है। इस पर हर वो इंसान एक फ़ोन हो वो गुणवत्ता वाली शिक्षा, देश के सबसे अच्छे शिक्षको से पा सकता है। और गौर करने वाली बात ये है की ये बिलकुल मुफ्त एप्प है।

Learn-Bhojpuri-Eckovation

इकोवेशन नाम का ये एप्प शिक्षा को अपने नए मक़ाम तक पंहुचा रहा है। देश के हज़ारो शिक्षक/शिक्षिकाएं यहाँ मुफ्त हर उस छात्र/छात्रों को पढ़ते जो अच्छे शिक्षा की तलाश में है। निरंजन कुमार का खुद कहना है की,
“देश में अच्छे शिक्षको की कमी तो है ही है, पर उसके बावजूद भी इन शिक्षको का पहुंच क्लास रूम तक सिमित है। Eckovation से हम इन शिक्षकों को देश के कोने कोने तक पंहुचा रहे है।”

Niranjan-Eckovation-team

भारत का हर इंसान इस बिहारी द्वारा बनाये एप्प को इस्तेमाल कर है। आप शिक्षक बन पढ़ा सकते है, आप इस अप्प को रख भाई-बहन, बेटे-बेटी की पढ़ाई में मदद भी कर सकते है। इन सब पर भाई निरंजन का कहना है की,
“मेरे दोस्तों के पास उचित अवसर न होने के कारण, उन्हें जिंदगी में तकलीफ उठानी पड़ी। मैं अपने इस प्रयास से, अपने शहर, राज्य और देश से वादा करता हु की आने वाले वक़्त को ये नया सवेरा देगा”

Eckovation एप्प एक मुफ्त अप्प है जिसे आप एंड्राइड फ़ोन पर या एप्पल फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते है। आये बिहार को शिक्षित बनाये और विकाश की नयी रह दिखाए।

ये तीन स्टेप से आप ज्वाइन कर सकते है Eckovation 

“अगर आप पहले इंजीनियरिंग या मेडिकल की तैयारी घर पर बैठे करते थे, तब उस समय आपके पास कभी कुछ किसी से पूछने की सुविधा नहीं थी। पर आज जहाँ घर घर इंटरनेट है, फ़ोन है, वह अब Eckovation पर हर सवाल पूछ कर मिनटों में हर कांसेप्ट सिख सकते है।”

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments