अब पढ़ेगा बिहार: IIT के पढ़े छात्रों का कमाल प्रयास

Ab Padhega Bihar

जिस तरीके से पिछले 3 सालों से बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम सुर्खियां बन रहे है, वो  प्रदेश की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले हैं. शुरुआत सरकार के तरफ से हो इस इंतज़ार में हम सब उनकी तरफ देख रहे है. लेकिन सिर्फ सरकार पर ही निर्भर रहना समस्या का समाधान नहीं है, इसलिए IIT के छात्रों ने पुरे बिहार में गुणवत्ता वाली शिक्षा के प्रसार के लिए एक मॉडल बनाया है।

हर दिन 1 घंटा = बोर्ड की परीक्षा में 1st डिवीज़न

रितेश सिंह, जो खुद बिहार के छपरा के रहने वाले है और IIT दिल्ली से पढ़ाई की है, इन बातों से बेहद चिंतित है. उनका कहना है, “बिहार में शिक्षा के स्तर का इस तरीके से गिरना दुर्भाग्यपूर्ण है, जिन लोगों ने शिक्षा की वजह से अपनी जिंदगी में कुछ हासिल किया है, उन्होंने अब भी आवाज़ नहीं उठायी तो समस्या जटिल हो जाएगी. सरकार पर पूर्णतया निर्भर रहना, जरुरी चीज़ों को टालना होगा. अगर इन प्रयासों को सफलता मिलती है तो निश्चित रुप से बिहार एक बार फिर अपनी पुरानी गरिमा को हासिल कर सकता है .”

IIT दिल्ली के छात्र सोशल लर्निंग ऐप Eckovation के माध्यम से बिहार के इस बदहाल शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश  कर रहे है. भारत में सबसे तेजी से आगे बढ़ते इस सोशल लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म की मदद से Quality Education को बिहार के हर छात्र-छात्राओं तक पहुंचाया जायेगा. डिजिटल इंडिया के इस दौर में मोबाइल की ताकत को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता,  और अब ज़रूरत है इस ताकत के साथ बिहार फिर से विश्व को शिक्षा का एक नया मॉडल दे.

इस वीडियो के जरिए रितेश ने सन्देश हर बिहारियों को दिया है,

वीडियो देखने के बाद इस आवाज़ को आगे बढ़ाने के लिए शेयर जरूर करे, क्योंकि अब बिहार के लोगों को शिक्षित और सफल बनाने में हर बिहारी को पूरी मदद करनी  होगी. बिहार ने हमेशा से इस को साबित किया है और एक बार फिर से करेगा. इस मुहिम में सभी का साथ चाहिए.

इस प्रयास में बिहार के लोगों के साथ ही रितेश को पूरे भारत से समर्थन मिल  है. अपूर्व मिश्रा UPSC की सिविल सर्विसेज परीक्षा पास करने के बावजूद, उसे छोड़ इस मुहिम में शामिल हुए हैं, अक्षत गोयल जापान के करोड़ो रुपये की नौकरी छोड़ आये है और यही कहानी IIT से पढ़े रोहित कुमार तथा DCE की ऋचा का है। मुजफ़्फ़रपुर के निरंजन कुमार ने भी इस तकनीक के विकास में अपना अहम योगदान दिया है.

आइये हम सब मिलकर इस मुहिम को सफल बनाते है. हर बिहारी तक इस प्रयास को पहुंचते है. हर जगह इस वीडियो या पोस्ट को शेयर करे. #AbPadhegaBihar

वीडियो बिलकुल ओपन है आप डोनलोड करके किसी के साथ शेयर कर सकते है।  इसमें मदद करने के लिए मेल कीजिए Eckovation टीम को : r@eckovation.com

2 स्टेप में लर्निंग ग्रुप को ज्वाइन करे
– डाउनलोड करे Eckovation App को : Click Here
– X क्लास के लिए ग्रुप कोड – 101010 , XII क्लास के लिए ग्रुप कोड: 121212

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments