बिहार चुनाव EXIT POLL: एनडीए और महागठबंधन में कांटे

bihar-exit-polls-620x400

बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद अब नजरें परिणाम पर टिक चुकी हैं। वोटों की गिनती तो 10 नवंबर को शुरू होगी, लेकिन आज एग्जिट पोल के आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर है। सी वोटर्स के मुताबिक, एनडीए को सबसे ज्यादा 37.7% फीसदी वोट मिल सकते हैं, लेकिन सीटों के मामले में यह महागठबंधन से ज्यादा आगे नहीं है। महागठबंधन को 36.3% वोट मिल सकते हैं। बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए करोड़ों वोटर्स ने तीन चरणों में मताधिकार का प्रयोग किया है।

सी वोटर के मुताबिक, एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर

एनडीए को 37.7% वोट मिल सकते हैं, 104-128 सीटें मिल सकती हैं। महागठबंधन को 36.3% वोट मिलते दिख रहे हैं, 108-131  सीटें मिल सकती हैं। लोजपा को 8% वोट मिल सकते हैं, 1-3 सीटें मिल सकती हैं, अन्य को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

बिहार में महागठबंधन की सरकार बन सकती है। न्‍यूज 24 के एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 104 से 128 सीटें दी गई हैं। जबकि महागठबंधन के खाते में 108 से 131 सीटें जा सकती हैं। अन्‍य के खाते में कोई सीट नहीं है।

 

 रिपब्लिक-जन की बात बिहार
एनडीए-91-117
महागठबंधन– 118-138
अन्य-3-6

 

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने कहा कि बिहार ने बदलाव, रोजगार, रोटी, फसल और उद्योग के लिए वोट किया है. उन्होंने दावा किया चुनाव में पहली बार जाती धर्म के स्थान पर विकास, रोटी और रोजगार को मुद्दा बनाया गया है. यहां तक कि भाजपा, जदयू (JDU) को भी रोजगार, रोटी पर बोलने के लिए मजबूर होना पड़ा है. यह कांग्रेस गठबंधन की बड़ी जीत है. सुरजेवाला ने कहा कि बिहार में थकी और रिटायर्ड सरकार से लोगों को छुटकारा मिलेगा और महागठबंधन की सरकार बनेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के तीनों चरण के मतदान में उत्साह रहा है. दो चरण के मतदान के बाद तो मुख्यमंत्री ने हार ही मन ली थी और रिटायर्डमेट की घोषणा तक कर दी. इस वजह से ही तीसरे चरण में पहले के मुकाबले ज्यादा उत्साह के साथ मतदान हुआ है.

उन्होंने कहा कि चुनाव नतीजे अप्रत्याशित आएंगे और विकास, तरक्की की नई सरकार बनेगी जो किसी खास धर्म और जाति की नहीं होगी. एग्जिट पोल को नकारते हुए उन्होंने कहा कि 50 हजार से एक लाख का सैम्पल क्या 7 करोड़ लोगों की दशा के बारे में बता सकते है। इससे पहले एग्जिट पोल ने ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 12 से 14 सीट दी थी, मगर कांग्रेस को तीन चौथाई बहुमत मिल गया.  भाजपा को पूर्ण बहुमत का आंकड़ा दिया था वो 15 सीट पर ही सिमट गई.

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments