बिहार चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए: हर सीट पर देखे कौन जीत रहा है

bihar election counting

बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। परिणामों का रुझान सुबह नौ बजे से आने की संभावना है जबकि वास्तविक परिणाम 2-3 बजे से सामने आने लगेंगे। चुनाव आयोग द्वारा राज्य के सभी 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, सबसे पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गणना होगी। सुबह 8:15 बजे ईवीएम से गणना की शुरुआत हो पाएगी। अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम से एक राउंड की गणना करने में 15 से 20 मिनट का समय लगेगा। इसलिए पहला रुझान सुबह 8:30 बजे तक आने की संभावना है। मतगणना में लगभग 600 कर्मचारी लगाए गए हैं। कोविड-19 को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। मतगणना में शामिल कर्मचारियों को कहा गया है कि 10 नवंबर की सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाएं ताकि समय से ईवीएम और मतपत्रों की गणना हो सके।

बिहार चुनाव के नतीजे: 243/243

NDA: 128

RJD+: 97

Others: 18

बिहार चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए: हर सीट पर देखे कौन जीत रहा है

 

एग्जिट पोल में तेजस्वी वाले महागठबंधन को बढ़त
बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के लिए मतदान समाप्त होने के बाद समाचार चैनलों और एक्जिट पोल एजेंसियों ने अपने एक्जिट पोल के नतीजों की घोषणा की है। एग्जिट पोल ने बिहार में बहुत करीबी मुकाबले की भविष्यवाणी की है, जिसमें महागठबंधन को एनडीए से आगे रखा गया है। साथ ही तेजस्वी यादव की लोकप्रियता मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा बताई गई है। कई एक्जिट पोल में एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है। आईए एक नजर डालते हैं विभिन्न एजेंसियों के एक्जिट पोल के आंकड़ों पर..
-टाइम्स नाउ-सी वोटर ने एनडीए को 116 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, इस एग्ज़िट पोल में महागठबंधन को 120 सीटें और एलजेपी को 1 सीट मिलने की उम्मीद जतायी गई है।
-टीवी-9 भारतवर्ष के अनुसार एनडीए को 110-120, महागठबंधन को 115-125 और एलजेपी को 3-5 सीटें मिल सकती हैं।
-रिपब्लिक-जन की बात के एग्ज़िट पोल ने एनडीए को 91-117, महागठबंधन को 118-138 और एलजेपी को 5-8 सीटें दी है।
-आजतक-एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक महागठबंधन को 139-161 सीटें और एनडीए के खाते में सिर्फ 69-91 सीटें आने का अनुमान है।
-टूडेज़ चाणक्य के मुताबिक महागठबंधन को 180 सीटें मिलने का अनुमान है और जेडीयू- बीजेपी को सिर्फ़ 55 सीटे मिलने का अनुमान बताया गया है।

 

 

 

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments