बिहारियों द्वारा बनाया गया Mobile App, बना भारत का WhatsApp

Bihar Mobile App Whatsapp Eckovation

51 देशो में चल रहे इस मोबाइल App ने ग्रुप messaging में और पढ़ने-पढ़ाने में विश्व लोकप्रिय WhatsApp को भी पछाड़ दिया है। पुरे विश्व में इस्तमाल होने वाले इस app को और कोई नहीं बल्कि बिहारियों ने बनाया है। ये हम सब बिहारियों के लिए गर्व की बात है।

cover-5-01

ये App इस तरह लोकप्रिय हुआ है अब तो विद्यालय इसका इस्तेमाल कर रहे है। पटना का St. Micheals, St. Johns, सभी DAV स्कूल और अन्य 127 स्कूल तो सिर्फ बिहार में इसका इस्तेमाल कर रहे है। अब तक 1,50,000 से भी ज्यादा ग्रुप इस पर बन चुके है।  Mobile App का नाम है Eckovation App ।

क्या आपने इसका इस्तेमाल शुरू किया, ये है तरीका

1. सबसे पहले Eckovation App को मोबाइल में डाउनलोड करे: डाउनलोड के लिए यहाँ क्लिक करे
2. अपना प्रोफाइल बनाये
3. अपना ग्रुप बना कर दोस्तों के साथ शेयर करे

7 मुख्य कारण जिसके वजह से Mobile App भारी पड़ा WhatsApp पर

1. WhatsApp में मात्र 256 लोग ही एक ग्रुप में रह सकते है, हम लोग सामाजिक लोग है ग्रुप पर पाबन्दी कहा झेलेंगे। इससे पूरी आज़ादी देगा Eckovation App, इसपर आप अनगिनत लोग एक ग्रुप में रख सकते है। यही कारण है की बिहार के इस के लोकप्रिय ग्रुप आओबिहार (Group Code: 751489) पर हज़ारो की संख्या में लोग है।

2. Whatsapp आपके फ़ोन नंबर को सामाजिक कर देता है, यही कारण है की बहुत से जरुरी ग्रुप में महिलाये हिस्सा तक नहीं ले पाती है। अब ऐसा नहीं होगा, क्युकी Eckovation App लोग number से नहीं, ग्रुप कोड से add होते है। आपके Phone numbers को किसी को भी नहीं दिखाया जाता है और एकदम प्राइवेट रखा जाता है। अब Eckovation पर बेफिक्र हो कर ग्रुप बनाये

SLIDE-2-01

3. यहां ऐसी सुविधा भी है जहा ग्रुप को सबके मैसेज करने हेतु खोला जा सकता है या सिर्फ admin एक तरफ से मैसेज कर सकते है और जरुरी सवाल पर सबकी राय भी ले सकते है। दोनों ही सुविधा बेहतरीन ढंग से इसमें है।

4. अगर शिक्षा की नज़र से देखे तो वीडियो और quiz बना आप किसी को कभी भी पढ़ा सकते है। यही कारण है की विदेशी स्कूल कॉलेज की मुख्य पसंद बन गया है Eckovation, दोस्त आपस में discussion करने के लिए इसका इस्तेमाल खूब कर रहे है।

5. Whatsapp में सब मैसेज में खिचड़ी हो जाता है, Eckovation में, जरुरी सवाल-जबाब के लिए अलग feed tab है। जहा ग्रुप में सवाल और उसके जबाब को सही ढंग से रखा जा सकता है।

6 . Whatsapp में जरुरी ग्रुप है उनको आप सब तक नहीं पंहुचा सकते क्युकी छुपा कर रखा जाता है, यहाँ Eckovation पर आप उसको पब्लिक कर देंगे तो ग्रुप कोई भी सर्च करके ज्वाइन कर सकता है

7 . Whatsapp अगर आप ग्रुप बाद में ज्वाइन करते है तो पुराने मैसेज नहीं दीखते है, इससे जरुरी चीज़े छूट जाती है। पर Eckovation में बिलकुल शुरुवात से सब कुछ आपको दीखता है

SLIDE-7-01

जय बिहार, जय भारत

ये बिहारियों का दिमाग है, अब आप बिहारियों का साथ चाहिए इसको ताकि भारत के मोबाइल Aap भी अमेरिका वालो को पछाड़ना शुरू कर दे। आप अपना ग्रुप इस पर बनाये और इस article को हर संभव लोगो तक पहुचाये।

ये कहानिया है जो  अखबारों ने छापी है : Business StandardThe Better IndiaIndian ExpressInc42Financial Express, Business StandardHuffington PostThe Economic TimesOutlook India

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments