बिहार से प्रेरणा, IIT के छात्र ने शुरू किया ओपन स्कूल

Ritesh Singh, CEO & Co-founder, Eckovation

आईआईटी के दो पूर्व छात्रों ने एक खास ओपन स्कूल कम्युनिकेशन और सोशल लर्निंग प्लेटफार्म शुरू किया है। इसके जरिये शिक्षक, अभिभावक और छात्र मोबाइल फोन पर खुलकर प्रभावी तरीके से परिचर्चा कर सकते हैं।

रितेश सिंह और अक्षत गोयल प्रभावी तरीके से नॉलेज के ट्रांसफर के लिए इनोवेटिव साल्यूशंस उपलब्ध कराना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने इकोवेशन नाम से स्टार्टअप शुरू किया। इसका गठन मार्च, 2014 में किया गया और इस एप को इसी साल जून में एक साल तक बाजार अनुसंधान और अध्ययन के बाद पेश किया गया।

इकोवेशन के मुख्य कार्यकारी रितेश सिंह, बिहार के तीसरी श्रेणी के शहर छपरा से हैं। शुरुआत से ही उनको भाषा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमेशा ऐसे सॉल्यूशंस के बारे में सोचता था जिससे मेरे जैसे लोगों को मदद मिल सके, जिन्हें शुरुआत में गुणवत्ता वाली शिक्षा से वंचित रहना पड़ा है। मैं हमेशा से उन स्थानों पर भी गुणवत्ता वाली शिक्षा उपलब्ध कराना चाहता था जहां सिर्फ न्यूनतम ढांचा उपलब्ध है।’’

rural-school-girl

उन्होंने कहा कि हमने चार शहरों में 30,000 विद्यार्थियों के साथ बाजार अध्ययन किया। उनके अनुसार पीटीएम में सिर्फ 15 से 20 फीसद अभिभावक ही आते हैं। ऐसे में हमने ऐसा उत्पाद बनाने का फैसला किया जिसके जरिये अभिभावक, छात्र, शिक्षा और स्कूली प्रशासन को परिचर्चा के लिए मंच मिल सके। इकोवेशन से न सिर्फ अभिभावकों को शिक्षकों से जोड़ने में मदद मिलती है, बल्कि इससे छात्र ऐसे शिक्षकों से भी संपर्क कर सकते हैं जो कक्षा के बाहर ज्ञान बांटने को तैयार हैं।

आपका एजुकेशन अप्प है, क्लास देख आप भी जुड़े

ओपन स्कूल हम सभी के लिए है तथा हर कक्षा के लिए एक विशेष ग्रुप बना दिया गया है जहा हर विद्यार्थी या अभिभावक जो शिक्षा से जुड़ा है वो उसका लाभ उठा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण ये है की ये निःशुल्क है और देश के सबसे बेहतरीन शिक्षक इसका हिस्सा है।
छोटे शहरों में रह कर हम बड़े शहरों की शिक्षा से कही पीछे छूट जाते है, मगर अब ऐसा नहीं होगा। सब मिल कर पढ़ेंगे और बढ़ेंगे इकोवेशन पर, मात्र 20 सेकंड में आप भी इसका हिस्सा बन जाये। इसके लिए आपको ये करना होगा:

1. डाउनलोड करे:

Eckovation App डाउनलोड करे: Click
या लैपटॉप लाभ उठाये यहाँ जा कर: http://w.eckovation.com/

2. मुफ्त अकाउंट बनाये

अपने  मोबाइल नंबर को डाल कर मुफ्त अकाउंट बनाये, अगर parents, students और teachers बना सकते है अकॉउंट। घर में अगर सिर्फ एक ही मोबाइल फ़ोन है  और अधिक students तो इसमें अलग profile बनाने का भी सुविधा है।

3. अपने क्लास का कोड चुने और ज्वाइन करे

निचे दिया गया है हर class का कोड, आप अपनी क्लास का कोड इस्तेमाल करे और ज्वाइन करे ग्रुप, यहाँ से आप ओपन स्कूल का हिस्सा है

OpenGroups

इस खूबसूरत से प्रयास में आप जरूर शामिल हो और अपने शुभचिंतको को ये बातें जरूर बताये। आज जो चाय पे चर्चा हो तो इस पर ही होनी चाहिए।

 

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments