दिल्ली NCR की तर्ज पर बनेगा पटना SCR

Patna-SCR-1

बिहार की राजधानी पटना का अब दिल्ली एनसीआर जैसे ही विकास होगा.

जानकारी कि मुताबिक दिल्ली एनसीआर की तर्ज पर पटना एससीआर का भी विकास होगा. पटना एससीआर में नौबतपुर, बिहटा, कोईलवर-कुल्हड़िया, दिघवारा, सोनपुर और हाजीपुर को राजधानी क्षेत्र के तहत विकसित किया जाएगा.

patna-scr

 

इन सभी जिलों के विकास के लिए राज्य सरकार पटना रिंग रोड बनाने के लिए तैयार है. इस रिंग रोड का खाका दिल्ली आउटर रिंग रोड की तरह ही बना है. आपको बता दें कि इसके एलाइनमेंट पर एनएचएआई और राज्य की पूर्ववर्ती नीतीश सरकार के बीच सहमति बन चुकी थी.

इसका निर्माण केंद्र सरकार को करना था और ज​मीन अधिग्रहण का राज्य सरकार को करना था. किसी कारण से यह मामला अटका हुआ था. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एलाइनमेंट की समीक्षा करने और जमीन अधिग्रहण की जिम्मेवारी राज्य सरकार द्वारा वहन करने की जानकारी केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी दी है.

Patna-SCR-like-Delhi-NCR

अनुमान लगाया जा रहा है कि पटना रिंग रोड पर 2500 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस रोड की लंबाई पौने दो सौ किलोमीटर होगी. पटना के ड्राफ्ट मास्टर प्लान से जोड़कर रिंग रोड का एलाइनमेंट बनाया गया है. रिंग रोड में 78 किमी. नेशनल हाईवे, 51 किमी. स्टेट हाईवे और एमडीआर, 37 किमी. नया एलाइनमेन्ट और करीब 9 किलोमीटर में सरकारी जमीन का किेया जाना हैं.

इसी एलाइनमेंट में ही नया कोईलवर 4 लेन महासेतु, आरा-छपरा गंगा सेतु और गंडक सेतु शामिल है. गंगा एक्सप्रेस वे और एम्स-दीघा एलिवेटेड इससे जुड़ेगा. पटना-बख्तियारपुर, पटना-रांची, पटना-गया, पटना-बक्सर, पटना-छपरा और पटना-मुजफ्फरपुर हाईवे रिंग रोड से जुड़ेगा.

Source: Daily Bihar News

Comments

comments