IIT के प्रवेश परीक्षा में बिहार का टॉपर बना इशान तरुणेश

Ishan-Tarunesh-Bihar-IIT-JEE-Advance-Topper

बिहार के इशान तरूणेश ने जेईई एडवांस में अपना परचम लहराया है। इशान तरूणेश गुवाहाटी जोन और बिहार का टॉपर बना है। उसने पूरे देश में 33वां रैंक हासिल किया है। गुवाहाटी जोन और बिहार का टॉपर बना इशान तरुणेश बिहार के आइजी मुजफ्फरपुर, सुनील कुमार का बेटा है। उसके अनुसार उसने 11वीं में ही आइआइटी की तैयारी शुरू कर दी थी।

इशान कहता है कि इस परीक्षा में सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। लगतार अध्ययन से ही सफलता मिलती है। विदित हो कि इशान जेईई मेन में भी 296 अंकों के साथ बिहार टॉपर बना था। इशान ने कहा कि उसके माता-पिता का सही मार्गदर्शन और उसकी लगन से ही उसे जेईई में अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं। उसने बताया कि रिजल्ट आने के बाद मैं बहुत खुश हूं, आज अपने माता-पिता के साथ पार्टी मनाउंगा।

Ishan-Tarunesh-Bihar-IIT-Topper-2016

उसने कहा कि मेरे पिता जी और मेरी मां ने मेरा मार्गदर्शन किया, साथ ही शिक्षकों का भी इसमें काफी योगदान रहा। मेरे पिता जी अपनी ड्यूटी के बिजी शिड्यूल से लौटकर सबसे पहले यह पूछते थे कि मुझे किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं। मुझे किसी सवाल में कोई भी दिक्कत होती थी तो वे मेरे शिक्षकों से बात करते थे। उन्होंने हमेशा मेरा हौसला बढाया।

इशान ने बताया कि जिस दिन मेरा स्कूल- कोचिंग नहीं होता था उस दिन मैं सात से आठ घंटे की पढाई करता था और जिस दिन मेरा कोचिंग और स्कूल नहीं होता था उस दिन मैं सात से आठ घंटे की पढाई करता था।

Source: Jagran

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments