गर्व है: बिहार के IAS अफसर को मिला नेशनल अवार्ड

Kundan-Kumar-Ias-Bihar

जहाँ बिहार के विकाश को लेकर लोगो के मन में प्रश्न चिन्ह है, जहाँ मीडिया ने बिहार की बदनामियों के तस्वीर ही दिखने में व्यस्त है, जहाँ लोग बिहारियो पे बिहार के विकाश नहीं करने का आरोप लगते रहे है। ठीक वही और उसी बिहार से एक बहुत खास खबर।

Kundan Kumar 6

बिहार के रहने वाले, और बिहार के विकास के खातिर IAS बनाने वाले कुंदन कुमार ने कुछ ऐसा कर दिया है जिसे CM नीतीश कुमार ने अवार्ड तो दिया ही दिया, केंद्र सरकार ने भी नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया है।

Kundan Kumar 4

 

प्रोजेक्ट ‘जल संचय’

प्रोजेक्ट ‘जल संचय’ है उस प्रोजेक्ट का नाम जिसके लिए कुंदन कुमार जी को ये अवार्ड से नवाज़ा गया है। देश विदेश से लोग इस प्रोजेक्ट को नालंदा जिले में देखने आ रहे है जिसने समाज सबसे जरुरी तबके, किसानो को सिंचाई का विशेष साधन दिया है। प्रोजेक्ट जल संचय, कुंदन कुमार जी के दिमाग की ऊपज समझ लीजिए जो वरदान बन कर नालंदा जिले के कई गाँव में पैदावार बढ़ा रही है।

Kundan Kumar 5

नेशनल लेवल पर बिहार का नाम रोशन कर, कुंदन कुमार एक मात्र ऐसे IAS अफसर बने जिन्हे राष्ट्रीय अस्तर पर ‘water conseravation Mission’ पर अपने इस मॉडल को प्रेजेंट करने का मौका मिला।

नीचे दिए गए तस्वीर से आप इस प्रोजेक्ट के स्कोप को समझ सकते है। हर तबके के किसान के लिए ये उपयोगी साबित हुआ है।

Kundan Kumar 3

Kundan Kumar 7

ऐसे बिहारियों की खबर कोई कहा शेयर करते है, जहाँ लोग बिहार को बदनाम करने में लगे है वह aaobihar.com ये खबर आपतक लाया है और लाता रहेगा। आप इस खबर को हर उस इंसान तक पहुंचाए जो बिहार को भला बुरा कहता है।
जय बिहार, जय भारत।

पढ़े एक और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के बारे में: पढ़ते चलो, बढ़ते चलो 

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments