बड़ी खबर: नितीश कुमार ने दिया इस्तीफा

Nitish-Kumar

नितीश कुमार ने दिया इस्तीफा। लालू यादव के हंगामे के बाद आज नितीश कुमार ने फिर से अपनी साफ़ छवि को बनाते हुए इस्तीफा दे दिया है।

Hours after Lalu Prasad affirmed that his son Tejashwi, who is also state’s Deputy chief minister, will not resign, Chief Minister Nitish Kumar on Wednesday resigned as the Chief Minister of Bihar, bringing down curtains to Mahagathbandhan.

बिहार में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मुद्दे पर महागठबंधन में जारी तकरार के बीच आज राजद विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार भी तेजस्वी के इस्तीफे की बात नहीं की. लालू प्रसाद ने एक बार फिर से स्पष्ट करते हुए कहा कि तेजस्वी यादव इस्तीफा नहीं देंगे. तेजस्वी के इस्तीफे के मुद्दे पर राजद की दो टूक के बाद एक अणे मार्ग पर आयोजित जदयू विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लिया और राजभवन पहुंच गये. जहां उन्होंने राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

 

इसके बाद मीडिया से बातचीत में नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के विकास के लिए महागठबंधन सरकार के कार्यकाल के दौरान हमने मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए निरंतर बेहतर काम करने की कोशिश की. लेकिन इस बीच जो चीजें उभर कर सामने आयीं, उस माहौल में मेरे लिए काम करना संभव नहीं था. तेजस्वी मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हमने किसी का इस्तीफा नहीं मांगा, लालू जी से भी हमारी बात होती रही है. तेजस्वी यादव ने भी मुझसे मुलाकात की. हमने इस दौरान जनता के समक्ष राजद की आेर से भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अपनी बात लेकर जाने को कहा था. लेकिन हमारी बात काे नहीं मानी गयी. ऐसे माहौल में काम करना भी मेरे लिए मुश्किल हो रहा था. हमने अपनी तरफ से महागठबंधन धर्म का पालन करने की पूरी कोशिश की. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर हमने उचित रास्ता तलाशने की भी बात कही थी. हमने लालू जी से भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर दिया था, जिस पर उन्हें निर्णय लेना था. ऐसा नहीं किये जाने पर मेरे लिए सरकार चलाना मुश्किल था.

गौर हो कि सीएम नीतीश कुमार के आवास पर शाम करीब छह बजे शुरू हुई इस बैठक में पार्टी के सभी विधायकों मौजूद हुए. बैठक में नीतीश कुमार की आेर से किसी बड़े फैसले की उम्मीद जतायी जा रही थी.

इससे पहले बीते दिनों जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर चुके है. बताया जाता है कि इस दौरान नीतीश कुमार ने कांग्रेस के दोनों प्रमुख नेताओं से बिहार के सियासी हालात पर चर्चा की. दिल्ली से मंगलवार को वापस पटना पहुंचने के साथ ही तेजस्वी के मुद्दे पर जदयू की ओर से किसी फैसले की चर्चा को लेकर सूबे में सियासी पारा गरम है. इसी कड़ी में जदयू विधायक दल की बैठक को अहम माना जा रहा है. बता दें कि जदयू विधायक दल की आज शाम होनेवाली यह बैठक पहले गुरुवार को होनेवाली थी.

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। नीतीश की जनता दल (यूनाइटेड) और लालू प्रसाद यादव की राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का महागठबंधन बिखर गया है। बुधवार (26 जुलाई) को जेडीयू के विधायक दल की बैठक के बाद नीतीश ने शाम को राज्‍यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से मिलकर अपना इस्‍तीफा सौंपा।

यहां पढ़ें Nitish Kumar Resignation Live Updates:

6.53 PM: शराबबंदी का फैसला कर बिहार में सामाजिक परिवर्तन की शुरूआत की है। मैंने जनता के हित में काम किया। : नीतीश कुमार

6.52 PM: मैंने भरसक गठबंधन धर्म का पालन किया। मैंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया है। : नीतीश कुमार

6.51 PM: नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा देने के बाद कहा कि 20 महीने तक उन्‍होंने गठबंधन चलाया है।

6.50 PM: पटना में बीजेपी विधायक दल की बैठक जारी है।

6.40 PM: नीतीश कुमार ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया।

6.30 PM: बिहार सीएम नीतीश कुमार राज्‍यपाल से मिलने पहुंचे।

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments