मिला सम्मान : सुपर 30 के आनंद कुमार को लक्ष्मीपत सिंघानिया पुरस्कार

Anand-Kumar-tacher-super-30.-3

सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को प्रतिष्ठित लक्ष्मीपत सिंघानिया-आईआईएम लखनऊ राष्ट्रीय नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को दिल्ली में एक समारोह में आनंद कुमार को यह सम्मान दिया।

आनंद को वंचित तबके के विद्यार्थियों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिए सुपर 30 संचालित करने के लिए दिया गया है। आईआईएम लखनऊ की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वालों को प्रत्येक वर्ष यह पुरस्कार दिया जाता है। संस्थान की तरफ से कहा गया है कि सुपर 30 से सैकड़ों छात्रों का आईआईटी में दाखिले का सपना साकार हुआ है।

सुपर 30 आर्थिक रूप से पिछड़े तबके के 30 मेधावी छात्रों का चयन करता है और उन्हें आईआईटी की परीक्षा के लिए तैयारी कराता है। आनंद के प्रयासों से सैकड़ों बच्चों का आईआईटी में दाखिला हो चुका है।

Anand Kumar Super 30 Patna_0

आनंद ने कहा, बड़ा सम्मान
आनंद कुमार ने कहा कि यह बड़ा सम्मान है। प्रत्येक पुरस्कार मुझे अपनी जिम्मेदारी को महसूस कराता है। पुरस्कार से मुझे उत्साह मिलता है और मैं बेहद उत्साह के साथ काम करता रहूंगा।

कई गणमान्य लोगों को मिल चुका है यह एवार्ड
यह पुरस्कार विप्रो प्रमुख अजीम प्रेमजी, इंफोसिस प्रमुख एन.आर.नारायणमूर्ति, टाटा समूह के रतन टाटा सहित कई गणमान्य लोगों को मिल चुका है।

Sanskriti
A girl from the capital of Bihar, trying to understand the past underdevelopment of Bihar and exploring the ways to improve the status of the State

Comments

comments