बिहार के छपरा में फेसबुक पोस्ट पर बबाल, दोनों समुदाय भिड़े

htn-05-08-2016-1470409549_storyimage

सारण के मकेर में आपत्तिजनक फोटो और विडियो वायरल होने के बाद कई इलाकों में तनाव बढ़ गया। एक पक्ष के लोगों ने आरोपित के घर पर हमला बोल दिया। घर में तोड़फोड़ और आगजनी की। आक्रोशित लोगों के डर से आरोपित के घर के लोगों को भागना पड़ा।

शुक्रवार की सुबह से ही बवाल बढ़ने लगा। मकेर के राजेन्द्र विद्या मंदिर परिसर में स्थानीय युवक जुटे। वे बैठक कर ही रहे थे कि भेल्दी, परसा, अमनौर व निकटवर्ती मुजफ्फरपुर जिले के गांवों के युवकों की टोली यहां पहुंचने लगी। स्कूल परिसर से निकलकर युवकों का जत्था महावीर चौक पर पहुंचा। उन्होंने टायर जला आगजनी की। बाजार की दुकानों को बंद करा दिया। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, विरोध करने वालों की संख्या में इजाफा होता गया।

हुजूम बनाकर निकले युवक

युवकों का एक बड़ा जत्था हाथों में लाठी-डंडे लिये महावीर चौक से हुजूम बनाकर निकला और आरोपित युवक के घर दक्षिण टोला पहुंच गया। वहां पहुंचते ही तोड़फोड़ शुरू हो गयी। घर के सामानों को तितर-बितर कर दिया गया और खिड़की व दरवाजे तक उखाड़ दिये गये। घर के सभी पुरुष फरार थे और मौजूद महिलाएं चीखती-चिल्लाती रहीं। लेकिन उनकी मदद में गांव का एक भी व्यक्ति आगे नहीं आया। सभी मूकदर्शक बने रहे। अपनी भड़ास निकाल उपद्रवी युवक वहां से चले गये और एक घंटे बाद दुबारा पहुंच घर में आग लगा दी, लेकिन पक्के का घर होने के चलते नहीं जला तो उपद्रवी युवकों ने घर के सामानों को बाहर निकाल आग के हवाले कर दिया। हालांकि इसके पहले महिलाएं भी कहीं अन्यत्र चली गई थीं।

तीन घंटे तक मकेर बाजार व गांवों में प्रदर्शन

वायरल वीडियो को ले गुस्साये युवाओं की टोली करीब तीन घंटे तक मकेर बाजार व आसपास के गांवों में घूम-घूम कर प्रदर्शन करती रही। कई घरों के छप्पर तोड़े तो कई घरों पर ईंट-पत्थर फेंके। हालात यह थे कि युवकों का जुलूस जिधर से भी गुजरता उधर के लोग अपने घरों का दरवाजा बंद कर लेते। वे आरोपित युवक की गिरफ्तारी और पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते।

पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील

मचे बवाल के बाद पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। डीएम के आश्वासन के बाद सड़क मार्ग तो खुल गया पर दोनों पक्षों में तनाव की स्थिति को देखते हुए मकेर से लेकर छपरा तक शांति बहाली के प्रयास में पुलिस व प्रशासनिक अफसर जुटे हुए हैं। मकेर में डीएम दपक आनंद व एसपी पंकज कुमार राज के अलावा मुजफ्फरपुर आईजी सुनील कुमार, सारण कमिश्नर नर्वदेश्वर लाल व सारण डीआईजी अजीत कुमार राय भी मौके पर पहुंचे। पूरी घटना की जानकारी ली। लोगों को समझाने-बुझाने में जुटे। फिर डीएम ने छपरा पहुंच शांति बहाली के लिए दोनों वर्गों के प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक की।

RDESController

कई थानों की पुलिस पहुंची

सारण जिले के विभिन्न थानों के अलावा वैशाली जिले की पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंची है। मकेर के कस्बा मकेर, पश्चिम टोला, सब टोला सहित आधा दर्जन गांवों में लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए सैकड़ों पुलिस जवानों ने फ्लैग मार्च किया। मकेर के महावीर चौक से मकेर बाजार, परसा रोड और दक्षिण टोला कुसहां में सैकड़ों पुलिस जवान कैंप कर रहे हैं। दक्षिण टोला स्थित आरोपित युवक के घर पर पुलिस कैंप की हुई है। आरोपित के घरवाले घर छोड़ फरार हैं।

आरोपित युवक पूर्व में छेड़खानी का आरोपित

वीडियो वायरल करने वाला युवक फिलहाल मकेर में नहीं है। जानकार बताते हैं कि जिस वीडियो को लेकर बवाल खड़ा हुआ है, उसे उसने कहीं बाहर से वायरल किया है। जानकार बताते हैं कि वह फिलहाल बेंगलुरु में है और वहां कोई प्राइवेट जॉब कर रहा है। वह युवक मनबढ़ू बताया जाता है और एक साल पूर्व भी उसके खिलाफ एक स्थानीय युवती से छेड़खानी का मामला दर्ज हुआ था।

आरोपित की गिरफ्तारी के लिए बनीं तीन टीमें

मकेर पहुंचे डीएम दीपक आनंद ने गुस्साये लोगों को यह कहते हुए आश्वस्त किया कि जिसने भी यह वीडियो वायरल किया है, उसे बख्शा नहीं जायेगा। यह साइबर क्राइम है और इस क्राइम के लिए कठोर सजा का प्रावधान है। उन्होंने मौके पर एफआईआर दर्ज कर आरोपित को गिरफ्तार करने का आदेश दिया। उन्होंने उसकी गिरफ्तारी के लिए तीन टीमों का भी गठन किया। उन्होंने लोगों से अफवाह से बचने की अपील भी की।

chhapra-378x252

गड़खा व भेल्दी में बंद रहीं दुकानें

मकेर की घटना का असर गड़खा और भेल्दी में भी देखने को मिली। आक्रोशित लोगों ने घूम-घूम कर बाजार की दुकानों को बंद करा दिया तो दर्जनों दुकानदारों ने घटना के विरोध में स्वत: अपनी दुकानें बंद कर दी। सड़क जाम के कारण कुछ देर के लिए यातायात भी बाधित रहा। इधर, रिविलगंज में रोड जाम रहा। परसा में दुकानों व शैक्षणिक संस्थानों को बंद कराया गया।

ये रहा घटनाक्रम

6.05 बजे मकेर के स्थानीय युवकों ने बैठक की

7.20 बजे मकेर के महावीर चौक को किया जाम

10.00 बजे आरोपित के घर पर चढ़ की तोड़फोड़

10.30 बजे मढ़ौरा एएसपी मकेर पहुंचे

11.00 बजे आरोपित के घर पर आगजनी

11.15 बजे एसपी व सदर एसडीओ पहुंचे

11.45 बजे विधायक व डीएम पहुंचे

1.00 बजे सामूहिक प्रयास से जाम हटा

1.40 बजे मुजफ्फरपुर से आईजी पहुंचे

2.00 बजे डीआईजी और कमिश्नर पहुंचे

2.10 बजे बज्र वाहन और फायर ब्रिगेड पहुंचा

2.30 बजे वैशाली पुलिस व छपरा से अतिरिक्त पुलिस बल पहुंचा

3.00 बजे पुलिस जवानों ने विभिन्न हिस्सों में फ्लैग मार्च किया

Source: Hindustan

Chirag
Trying to connect you from almost all the hottest news of Bihar and the reason behind this is to ensure the proper awareness of all of the citizen.
So say AaoBihar

Comments

comments